Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशएमपी के जबलपुर सहित चार जिलों में दो दिन तक बारिश के...

एमपी के जबलपुर सहित चार जिलों में दो दिन तक बारिश के आसार, इस सीजन में बरस चुका है 65 प्रतिशत पानी

भोपाल (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में भारी बारिश का दौर अब थम चुका है। इस सीजन की 65 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। जबलपुर संभाग में सबसे ज्यादा पानी गिरा है। मंडला और सिवनी में आंकड़ा 35 इंच पार हो चुका है। वहीं, रीवा संभाग के जिले पीछे चल रहे हैं। हालांकि मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से कुछ जिलों में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। दो दिन तक जबलपुर समेत आसपास के जिलों में तेज बारिश हो सकती है। लेकिन 9 और 10 अगस्त को तेज बारिश की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ ग्वालियर होकर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। बंगाल के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। इस वजह से कुछ जिलों में बारिश का दौर रहेगा। गौरतलब है कि डेढ़ महीने में प्रदेश में अच्छी बारिश हुई है। इससे ढाई महीने का कोटा भी पूरा हो गया है। प्रदेश में अब तक 20.5 इंच बारिश होनी चाहिए, लेकिन औसत 24.5 इंच बारिश हो चुकी है। यानी, 4 इंच बारिश ज्यादा हो चुकी है।

प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश का दौर चल रहा था, जो मंगलवार को थम गया। भोपाल, धार, इंदौर, खंडवा, उज्जैन, छिंदवाड़ा, नौगांव, सागर में हल्की बारिश दर्ज की गई। भोपाल में दिन में तेज धूप भी निकली। इससे दिन का पारा 30.2 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरी ओर, भोपाल के कलियासोत, भदभदा, भोपाल के पास कोलार समेत प्रदेश के सभी बड़े डैमों के गेट भी बंद कर दिए गए।

इस बार जबलपुर संभाग के सभी जिलों में अच्छी बारिश हुई है। मंडला में 37.19 इंच पानी गिर चुका है, जो प्रदेश में सबसे अधिक है। सिवनी में 35 इंच, छिंदवाड़ा-डिंडौरी में 30 इंच से अधिक, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर और बालाघाट में 26 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। भोपाल संभाग के जिलों में भी अच्छी बारिश हुई। दूसरी ओर, रीवा संभाग सबसे पीछे है। यहां नॉर्मल से भी कम बारिश हुई है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर