Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशएमपी में 21-22 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट, आज पांच जिलों...

एमपी में 21-22 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट, आज पांच जिलों में गिर सकता है पानी

भोपाल (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में मानसून ने अपनी रफ्तार भले ही धीमी कर ली हो, लेकिन प्रदेश के कुछ जिलों में अभी भी बारिश का सिलसिला थमा नहीं है। प्रदेश में अब तक इस सीजन की 76 प्रतिशत से ज्यादा 28.5 इंच बारिश हो चुकी है। आज सोमवार को भी छिंदवाड़ा, सतना, सीधी, धार और बड़वानी में तेज बारिश हो सकती है। मंगलवार से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। इसकी वजह से 21 और 22 अगस्त को पूरे प्रदेश में तेज बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम लो प्रेशर एरिया के रूप में बंगाल की खाड़ी में एक्टिव है। यह आगे बढ़ेगा। मानसून ट्रफ बीकानेर से सीधी होते हुए साइक्लोनिक सर्कुलेशन में मर्ज हो रही है। दूसरे सिस्टम भी एक्टिव हैं। इसके चलते मध्यप्रदेश में बारिश का दौर लौटेगा। रविवार को भी कुछ जिलों में पानी गिरा है। सीधी में 3 इंच, उमरिया में 2.5 इंच और बालाघाट जिले के मलाजखंड में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। बैतूल, ग्वालियर, नर्मदापुरम, मंडला, रीवा, सतना, सिवनी में भी हल्की बारिश हुई।

इस बार के मानसूनी सीजन में प्रदेश के जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अच्छी बारिश हुई है। जबलपुर संभाग के मंडला और सिवनी ऐसे जिले हैं, जहां सबसे ज्यादा पानी गिरा है। मंडला में 42 और सिवनी में 41 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। भोपाल में 33 इंच पानी गिर चुका है, जो सीजन का 90 प्रतिशत तक है। प्रदेश के 20 जिलों में 30 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। इंदौर, उज्जैन और रीवा संभाग में कम बारिश हुई है।

प्रदेश में पिछले 2 दिन से तेज बारिश का दौर थमा है, लेकिन रविवार को डैम-तालाबों में पानी की आमद जारी रही। कोलार, बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा, केरवा समेत अन्य डैम में पानी बढ़ा है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में तेज बारिश होगी। इससे पानी बढ़ेगा और एक बार फिर डैम के गेट खुलेंगे।

संबंधित समाचार

ताजा खबर