अवैध कटौती एवं लंबित भुगतान को लेकर यूनियन ने ओएफके प्रबंधन को सौंपा ज्ञापन

कामगार यूनियन एवं सुरक्षा कर्मचारी यूनियन (इंटक) ने आज कर्मचारियों की विभिन्न मांगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु आयुध निर्माणी खमरिया के महाप्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। जिसमें मांग की गई है कि निर्माणी के प्रत्येक अनुभाग में कच्चे माल की आपूर्ति करते हुए कर्मचारियों को 54 घंटे ओटी प्रदान किया जाए। कंज्यूमर सोसाइटी में चल रही अवैध कटौती को अविलंब रोका जाए। 

साथ ही स्टोर कीपर व अन्य पदों पर लंबित एलडीसीई की परीक्षा अभिलंब कराई जाए। एनपीएस के कर्मचारियों के एनपीएस अकाउंट में परिवर्तन एवं संशोधन करने हेतु नियोक्ता की आईडी शीघ्र अति शीघ्र जनरेट कराते हुए कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण किया जाए। कर्मचारियों को किए गए एरियर पेमेंट का विवरण प्रत्येक कर्मचारियों को दिया जाए एवं उसमें व्याप्त विसंगति का शीघ्र अति शीघ्र सुधार कार्य किया जाए। 

कैट कोलकाता के निर्णय के बाद और अप बोर्ड कोलकाता के आदेश के तहत कोलकाता ग्रुप की सभी फैक्ट्रियों में पॉटी बोनस का भुगतान एचआर एटीए ऐसे ऐसे जोड़ कर दिया गया है, अतः इसी आधार पर आयुध  निर्माणी खमरिया में भी भुगतान कराया जाए। कार्यवेक्षकों की पदस्थापना उनके ब्रांच के अनुरूप की जाए एवं तकनीकी कार्यवेक्षकों को उनकी सहमति के बिना गैर तकनीकी कार्यों में तैनात ना किया जाए। 

इसके अलावा अनुभवों में नए प्लांट लगाने के बाद बिना रेट रिवाइज के भी पीस वर्क लगातार कम हो रहा है इसकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाए। आईटीआई पास एवं 5 साल की सेवा पूर्ण कर चुके दरबानों का ट्रेड टेस्ट शीघ्र कराया जाए। इस माह से फैक्ट्री में अकाउंट संबंधित समस्त कार्य फैक्ट्री के माध्यम से किया जाना है किंतु जोन स्तर पर ना तो अभी कार्यालय खुला है एवं करुणा के चलते इसकी जल्दी संभावना भी नहीं है ऐसी स्थिति में समस्त प्रकरण ओ एफ बोर्ड कोलकाता जाएंगे एवं कर्मचारियों को परेशानी होगी अतः वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

वहीं 1 अक्टूबर 2021 से एमआईएल की प्रक्रिया शुरू होने के पश्चात माह सितंबर एवं अक्टूबर में निर्माणी के समस्त कार्यों को के एलटीसी लीव एनकैशमेंट एवं प्रतिनियुक्ति के बिलों का शीघ्र भुगतान कराया जाए। सरकार द्वारा डीए रोके जाने की अवधि में सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को डीए बहाल होने के आधार पर विभिन्न देयकों के एरियर का भुगतान किया जाए। अस्पताल कार्मिकों को निगमीकरण के पश्चात हो रही समस्याओं का निराकरण अति शीघ्र कराया जाए। 

हाउस बिल्डिंग लोन की प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूर्ण कर कर्मचारियों का भुगतान कराया जाए। विभिन्न ट्रेडों में पात्र औद्योगिक कर्मचारी जिनका ट्रेड टेस्ट उनकी वरिष्ठता सूची के आधार पर नहीं हुआ है उनका ट्रेड टेस्ट अविलंब कराया जाए। कोविड-19 का तीसरा रूप ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए निर्माणी अस्पताल में समुचित व्यवस्था कराई जाए एवं जबलपुर में समस्त निजी अस्पतालों से बातचीत कर आपसी सामंजस्य स्थापित किया जाए।

इस अवसर पर सुरक्षा कर्मचारी यूनियन, कामगार यूनियन के अरुण दुबे, रूपेश पाठक, आनंद शर्मा, राजेन्द्र चडारिया, अमित चौबे, प्रेम लाल सेन, अखिलेश पटेल, अनुपम भौमिक, सतिन शर्मा, कृष्ण कुमार, जीजो जेकब, रामबाबू, संतोष सिंह, हृदेश यादव, धर्मेंद्र रजक, सुनिल खत्री आदि उपस्थित रहे।