Sunday, October 27, 2024
Homeखेललोकसभा चुनाव 2024: बैजयंत पांडा बने उत्तर प्रदेश के प्रभारी

लोकसभा चुनाव 2024: बैजयंत पांडा बने उत्तर प्रदेश के प्रभारी

लखनऊ (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव और राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए 23 राज्यों के चुनाव प्रभारी और सह चुनाव प्रभारी की नियुक्ति की सूची शनिवार को जारी कर दी है। जारी सूची में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की कमान पार्टी व संगठन के विभिन्न दायित्वों में पूरी निष्ठा से निर्वह्न करने वाले बैजयंत पांडा को सौंपी गई है।

बैजयंत जय पांडा वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं तथा दिल्ली व असम के भाजपा के प्रभारी हैं। वह चार बार संसद सदस्य रहे हैं। दो बार वह राज्यसभा तथा दो बार लोकसभा के सदस्य रहे हैं। बीजू जनता दल से अपनी राजनीति प्रारंभ करने वाले श्री पांडा 2000 व 2006 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे और 2009 व 2014 में वह केन्द्रापडा लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर को लेकर अनुच्छेद 370 को हटाने क बाद तार्किक ढंग से सूचना देने के लिए भाजपा द्वारा गठित की गई नेशनल कोर ग्रुप के सदस्य रहे। उन पर भाजपा संगठन और हाईकमान ने नई जिम्मेदारी देकर बीते चुनाव से बेहतर परिणाम की संभावना जताई है।

राजनीतिक परिचय

उल्लेखनीय है कि मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से स्नातक करने वाले बैजयंत पांडा इंजीनियरिंग व प्रबंधन के पृष्ठभूमि से हैं। राजनीति में आने से पूर्व उन्होंने काॅरपोरेट क्षेत्र में अपनी सेवाएं दी। उनके प्रयासों से यंग पार्लिआमेंटरी फोरम की स्थापना की गई थी तथा वह उसके संस्थापक अध्यक्ष रहे। वह भारत-अमरीका फोरम फार पार्लिआमेंट से जुडे रहे तथा 15 साल तक इसके अध्यक्ष रहे।

कारपोरेट कार्यकाल में श्री पंडा सीआईआई, फिक्की जैसे संस्थाओं से जुड़े रहे। सांसद के रुप में वह वित्त, गृह, ऊर्जा, शहरी विकास से जुड़े स्थाई समितियों में सदस्य की जिम्मेदारियों को संभाल चुके हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर