Thursday, September 19, 2024
Homeमध्यप्रदेशजबलपुर के वेयर हाउस में बोरियों के बीच रखी थी अमानक मूँग,...

जबलपुर के वेयर हाउस में बोरियों के बीच रखी थी अमानक मूँग, निरीक्षण के दौरान कृषि अधिकारियों ने कराई वापस

वास्तविक किसानों से और एफएक्यू मापदंड के मुताबिक ही ग्रीष्म कॉलीन मूँग और उड़द का उपार्जन सुनिश्चित करने के कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देशों के मुताबिक कृषि अधिकारियों द्वारा खरीदी केंद्रों के निरीक्षण का क्रम आज शुक्रवार को भी जारी रहा। कृषि अधिकारियों ने शुक्रवार को पनागर तहसील के दो खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया।

उपंसचालक कृषि डॉ एसके निगम एवं सहायक संचालक कृषि रवि आम्रवंशी ने सेवा सहकारी समिति पनागर द्वारा संचालित राज वेयर हाउस स्थित खरीदी केंद्र का निरीक्षण कर यहाँ रखी मिली लगभग 80 से 90 क्विंटल नॉन एफएक्यू मूंग को रिजेक्ट कर संबंधित किसान को वापस करने के निर्देश दिये। इन अधिकारियों ने बाद में सेवा सहकारी समिति महाराजपुर द्वारा एसआर वेयर हाउस में संचालित उपार्जन केंद्र का भी निरीक्षण किया तथा यहाँ भी रखी पाई गई नॉन एफएक्यू मूंग को रिजेक्ट कर किसान को वापस कराई।

दोनों खरीदी केंद्रों के समिति प्रबंधकों एवं सर्वेयर को किसी भी स्थिति में नॉन एफएक्यू मूंग नहीं लेने के स्पष्ट निर्देश भी इन अधिकारियों द्वारा दिये। निरीक्षण के दौरान जिला विपणन अधिकारी हिरेन्द्र रघुवंशी भी मौजूद थे।

उपसंचालक कृषि डॉ एसके निगम ने बताया कि ग्रीष्म कॉलीन मूँग और उड़द के उपार्जन पर निगरानी रखने उपार्जन की शेष अवधि तक खरीदी केंद्रों का निरीक्षण लगातार जारी रहेगा। उन्होंने विभाग के सभी अधिकारियों को उपार्जन की अवधि 5 अगस्त तक फील्ड में रहने और खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर