Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशस्कूल शिक्षा विभाग: शैक्षणिक संवर्ग को उच्च पद का प्रभार दिये जाने...

स्कूल शिक्षा विभाग: शैक्षणिक संवर्ग को उच्च पद का प्रभार दिये जाने लोकसेवकों की वरिष्ठता सूची जारी

स्कूल शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित शासकीय शालाओं में कार्यरत शैक्षणिक संवर्ग के सहायक शिक्षक, प्राथमिक शिक्षक, उच्च श्रेणी शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक, व्याख्याता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं प्राचार्य हाई स्कूल को उच्च पद प्रभार दिये जाने के लिये संबंधित संवर्ग के लोकसेवकों की वरिष्ठता सूची जारी की गई है।

विभाग द्वारा जारी की गई वरिष्ठता सूची के आधार पर पात्र लोकसेवकों को उच्च पद प्रभार प्रदान किये जा रहे हैं। इसके लिये विभाग द्वारा ऑनलाईन काउंसलिंग की कार्यवाही की जा रही है। काउंसलिंग का कार्य इस वर्ष जुलाई माह से निरंतर चल रहा है। अब तक 13 हजार लोक सेवकों को उच्च पद प्रभार प्रदान करने के लिये ऑनलाइन काउंसलिंग की जा चुकी है।

काउंसलिंग के पूर्व लोकसेवकों को रिक्त एवं उपलब्ध पदों की विद्यालयवार सूची दी गई है। ऑनलाइन काउंसलिंग से संबंधित संवर्ग के लोकसेवक विद्यालय का चयन करने के बाद सहमति दे रहे हैं। शिक्षकों को चयनित विकल्प के आधार पर विद्यालय का आवंटन किया जा रहा है। इस प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ पूरा किया जा रहा है। काउंसलिंग का कार्य 10 अगस्त तक पूरा कर लिया जायेगा। काउंसलिंग में पात्रता अनुसार उच्च पद प्रभार दिया गया है। उस सूची पर विभाग से अनुमोदन लेने के बाद पात्र आवेदकों को ऑनलाइन आदेश जारी किये जायेंगे।

शिक्षा की गुणवत्ता में होगा सुधार

काउंसलिंग कार्य के बाद शिक्षकों के पदभार ग्रहण करने के बाद शासकीय स्कूलों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार होगा। इस नीति के अनुसार पिछले वर्ष 11 हजार से अधिक शैक्षणिक संवर्ग के लोकसेवकों को उनके द्वारा दिये गए विकल्प के आधार पर उच्च पद के प्रभार का फायदा मिला था।

संबंधित समाचार

ताजा खबर