Thursday, September 19, 2024
Homeसमाचार LIVEबिहार के वैशाली में करंट के संपर्क में आने से नौ कांवड़ियों...

बिहार के वैशाली में करंट के संपर्क में आने से नौ कांवड़ियों की मौत

वैशाली (हि.स.)। बिहार में वैशाली जिले के पहलेजा घाट स्थित गंगा नदी से जल लेकर आ रहे 9 कांवड़ियों की करंट के संपर्क में आने से मौत हो गई। घटना रविवार देर शाम औद्योगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव में (नाइपर के सामने) हुई है, जहां हाई-वोल्टेज तार की चपेट में आने से 8 कांवड़ियों की मौके पर मौत हो गई, जबकि एक की मौत इलाज के दौरान हो गई है। पांचलोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

पुलिस के मुताबिक कांवड़ियों का जत्था पहलेजा घाट से गंगाजल भरने और बाबा हरिहरनाथ का जलाभिषेक करने के लिए निकला था। बताया जाता है कि कांवरियों का जुलूस गांव से करीब 500 मीटर दूर बढ़ा होगा कि हादसा हो गया। एक ट्रॉली पर डीजे और साउंड सिस्टम सेट किया हुआ था, जो 11 हजार वोल्ट के तार के संपर्क में आ गया। इससे पूरी ट्रॉली में 11 हजार वोल्ट का करंट फैल गया और इसकी चपेट में कांवड़िये आ गए। करंट लगने से 8 कांवड़ियों की मौत हो गई वहीं पांच झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। उनका इलाज कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि उनकी स्थिति भी गंभीर बनी हुई है। हादसे में मृतक कांवड़िया जेठुई गांव के रहने वाले हैं।

इस मामले में हाजीपुर एसडीपीओ ओम प्रकाश ने बताया कि डीजे ट्राली में ऊपर बांधकर ले जाने के दौरान 11 हजार वोल्ट के तार में सट गया, जिससे ट्राली में करंट फैल गया और आठ लोगों की मौके पर मौत हो गई। इस हादसे में झुलसे लोगों में पांच से ज्यादा गंभीर हैं। कांवड़ियों का जत्था हर साल पहलेजा घाट से जल भरकर बाबा हरिहरनाथ पर जलाभिषेक के लिए जाता है।

घटना के बाद आक्रोशित लोगों का कहना था कि जैसे ही तार में डीजे सटा और करंट फैला, बिजली विभाग को फोन किया गया, लेकिन फोन नहीं उठाया। यदि समय पर फोन उठ जाते तो करंट की चपेट में आने वाले युवकों को बचाया जा सकता था। हादसे के बाद आक्रोशित लोगों ने बिजली विभाग के अफसरों और कर्मियों को मौके पर बुलाने की मांग को लेकर हंगामा किया और हाजीपुर-जंदाहा मार्ग को जामकर कर दिया। मौके पर पांच थानों की पुलिस और दमकल मौजूद थी। रात करीब पौने दो बजे समझाने-बुझाने के बाद ग्रामीण माने, फिर सभी आठ शवों को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया। कई शव बुरी तरह झुलस गए हैं।

घटना में मृतकों की पहचान रवि कुमार पिता धर्मेंद्र पासवान, राजा कुमार पिता स्व. लाला दास, नवीन कुमार पिता स्व. फुदेना पासवान, अमरेश कुमार पिता सनोज भगत, अशोक कुमार पिता मंटू पासवान, चंदन कुमार पिता चंदेश्वर पासवान, कालू कुमार पिता परमेश्वर पासवान, आशी कुमार पिता मिंटू पासवान, अमोद कुमार पिता देवी लाल है। सभी मृतक सुल्तानपुर एवं जादूवा निवासी थे।

मृतकों के परिजनों को बिजली विभाग के तरफ से चार-चार लाख रुपये की मुआवजा राशि दिए जाने की घोषणा की गई है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर