Friday, September 20, 2024
Homeसमाचार LIVEकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार के 100 दिन के कार्यकाल...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार के 100 दिन के कार्यकाल का ब्यौरा किया पेश

नई दिल्ली (हि.स.)। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर कामकाज का ब्यौरा पेश किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 74वां जन्मदिन है। इस अवसर पर उन्हें बधाई देते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि 10 साल में दुनिया के 15 अलग-अलग राष्ट्रों ने प्रधानमंत्री को अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया है। इससे न केवल प्रधानमंत्री बल्कि देश का भी गौरव बढ़ा है।

गृहमंत्री शाह ने राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि भारत के विकास, राष्ट्रीय सुरक्षा और गरीबों के कल्याण के लिए लगातार 10 साल समर्पित करने के बाद भाजपा और हमारे सहयोगियों को इन आम चुनाव में तीसरी बार सरकार बनाने का जनादेश मिला। 60 साल के बाद पहली बार देश में राजनीतिक स्थिरता का माहौल आया है। नीतियों की दिशा, नीतियों की गति और नीतियों का क्रियान्वयन सटीकता से 10 साल तक बरकरार रखकर 11वें साल में प्रवेश करना बहुत कठिन होता है।

उन्होंने कहा कि तीसरे कार्यकाल ने 100 दिन पूरे हो रहे हैं। इन 100 दिनों में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शुरू किया गया है। 100 दिन में तीन लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं हमने घोषित भी की हैं और क्रियान्वयन भी शुरू हो गया है। महाराष्ट्र के वधवान में 76 हजार करोड़ की लागत से मेगा पोर्ट बनेगा, जो पहले दिन से ही विश्व के 10 प्रमुख बंदरगाहों में शामिल होगा।

उन्होंने बताया कि कृषि के क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त में 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए गए। अभी तक कुल 12 करोड़ 33 लाख किसानों को 3 लाख करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। 49 हजार करोड़ की लागत से 25 हजार गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने की योजना शुरू की गई है। ये योजना 100 की आबादी वाले गांवों को भी जोड़ेगी। 50,600 करोड़ की लागत से भारत की बड़ी सड़कों को बढ़ाने का निर्णय भी मोदी सरकार ने किया है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर