Friday, September 20, 2024
Homeसमाचार LIVEमणिपुर में स्थाई शांति का रोड मैप तैयार: केंद्रीय गृह मंत्री अमित...

मणिपुर में स्थाई शांति का रोड मैप तैयार: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली (हि.स.)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि केंद्र ने मणिपुर में स्थाई शांति लाने के लिए रोड मैप तैयार कर लिया है। आशा है वहां जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने आज मोदी सरकार के 100 दिन का कार्यकाल पूरा होने पर पत्रकार वार्ता की। इस अवसर पर पत्रकारों के सवालों पर गृहमंत्री शाह ने कहा कि मोदी सरकार के पिछले तीन महीने के कार्यकाल के दौरान मणिपुर में लगभग शांति रही है। हाल के दिनों में कुछ घटनाएं हुई है। इन घटनाओं के मूल में भारत-म्यांमार सीमा है। केंद्र सरकार ने इसकी फेंसिंग का काम शुरू कर दिया है और 100 दिन में और 30 किलोमीटर तक की फेंसिंग हो चुकी है। पूर्वोत्तर की 1500 किलोमीटर की सीमा पर फेंसिंग का बजट आवंटित किया जा चुका है। इसके अलावा म्यांमार के साथ आवाजाही संबंधी समझौता एकतरफा रद्द कर केवल वीजा के आधार पर आने की अनुमति दी गई है।

गृह मंत्री ने कहा कि मणिपुर में जारी हिंसा नस्लीय है और सरकार इसे रोकने के लिए दोनों समुदायों कुकी और मैतई के साथ बातचीत कर रही है। इसके अलावा केंद्रीय सुरक्षा बलों का राज्य में रणनीतिक क्षेत्र में तैनाती का कार्य भी पूरा हो चुका है। राज्य में लोगों को आवश्यक वस्तुओं को कमी से असुविधा न हो इसलिए सुरक्षा बलों से जुड़ी दुकानों और अन्य दुकानों पर भी जरूरत के समान को पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर