Friday, September 20, 2024
Homeसमाचार LIVEठेकेदारों पर आक्रोशित नितिन गडकरी, बोले- अच्छा काम नहीं करेंगे तो होगी...

ठेकेदारों पर आक्रोशित नितिन गडकरी, बोले- अच्छा काम नहीं करेंगे तो होगी सख्त कार्रवाई, कर देंगे ब्लैक लिस्टेड

गाजियाबाद (हि.स.)। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के ठेकेदारों पर खासे नाराज दिखे। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि अच्छा काम करेंगे तो हम अवॉर्ड देंगे। अच्छा काम नहीं करेंगे तो एनएचएआई से निकालकर बाहर कर देंगे। जरूरत पड़ी तो ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड कर बैंक गारंटी जब्त कर देंगे। मेरी बात को गंभीरता से लो।

गडकरी ने देशभर में स्वच्छता के प्रति जागरुकता निर्माण करने के उद्येश्य से गाजियाबाद में ‘स्वच्छता ही सेवा 2024 – स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ अभियान के अंतर्गत ‘एक पेड़ माँ के नाम’ वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि देश को हरित अर्थव्यवस्था की दिशा में आगे बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से लड़ने के लिए टिकाऊ जीवनशैली को अपनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर यह पहल शुरू की गई है। इससे न केवल हमारे पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, बल्कि यह हमारे समाज के लिए भी एक प्रेरणादायक कदम है। कार्यक्रम का आयोजन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, एनएचएआई और एनएचआईडीसीएल के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत हमने कार्बन उत्सर्जन को कम करने और हमारे राष्ट्रीय राजमार्गों को अधिक पर्यावरण-अनुकूल बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। केवल वृक्षारोपण तक सीमित नहीं रहकर हमने इसके स्वास्थ्य और विकास की नियमित सतत निगरानी के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का सहारा लिया है। इसके अंतर्गत दिल्ली-एनसीआर में 9.5 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई इस पहल के तहत अब तक 4 लाख से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं और यह संख्या निरंतर बढ़ रही है।

गडकरी ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री हर्ष मल्होत्रा, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन और एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव के साथ गाजियाबाद में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के दुहाई इंटरचेंज पर पोधरोपण किए। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, एनएचएआई और एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों ने इस स्थान पर लगभग 1000 पेड़ लगाए।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दुहाई इंटरचेंज के किनारे बांस और घने वृक्षारोपण वाले दो स्थानों का दौरा किया और इन स्थानों पर पिछले साल लगाए गए पौधों की 100 प्रतिशत जीवित रहने की दर की सराहना की। पर्यावरण स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए एनएचएआई ने चालू वर्ष के दौरान लगभग 46 लाख पेड़ लगाए हैं। साथ ही एनएचएआई जापानी पद्धति मियावाकी वृक्षारोपण को अपना रहा है और दिल्ली-एनसीआर में राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे 53 एकड़ भूमि पर आठ स्थानों पर चार लाख पेड़ लगाए हैं।

इस मौके पर एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने बताया कि मंत्री नितिन गडकरी के दृष्टिकोण के अनुसार एनएचएआई ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर पर्यावरण अनुकूल ‘बांस के कैश बैरियर’ का उपयोग करने की एक अनूठी पहल की है। विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगभग 10 किलोमीटर लंबे हिस्से में ‘बांस के कैश बैरियर’ सफलतापूर्वक लगाए गए हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर