Thursday, September 19, 2024
Homeटॉप न्यूजइरेडा को QIP के जरिये फंड जुटाने की मिली मंजूरी, 7 प्रतिशत...

इरेडा को QIP के जरिये फंड जुटाने की मिली मंजूरी, 7 प्रतिशत तक घट जाएगी सरकार की हिस्सेदारी

नई दिल्ली (हि.स.)। डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक ऐसेट मैनेजमेंट (दीपम) ने इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (इरेडा) को क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए फंड जुटाने की अनुमति दे दी है। दीपम से मंजूरी मिलने के बाद इरेडा फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करके 4,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

उच्च स्तरीय समिति की सिफारिश के आधार पर दी गई फंड जुटाने की मंजूरी के कारण इरेडा में सरकार की हिस्सेदारी कंपनी की पोस्ट इश्यू पेड-अप इक्विटी के 7 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। कुछ दिन पहले ही इरेडा के सीएमडी प्रदीप दास ने भी कहा था कि उन्हें कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी कम करने के लिए जल्द ही मंजूरी मिल जाने की उम्मीद है।

दीपम से मंजूरी मिल जाने के बाद इरेडा मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए 4,500 करोड़ से लेकर 5,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना पर काम कर रही है। इसके अलावा कंपनी की योजना मौजूदा वित्त वर्ष में ही करीब 24 हजार करोड़ रुपये का कर्ज जुटाने की भी है, ताकि कंपनी के कामकाज का और विस्तार किया जा सके।

इसके पहले पिछले महीने ही इरेडा के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कंपनी के लिए फंड जुटाने की योजना को क्रियान्वित करने के लिए फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) या अन्य तरीकों को अपनाने की मंजूरी दे दी थी। माना जा रहा है कि दीपम से इसी सिलसिले में इरेडा को मंजूरी मिली है। हालांकि कंपनी द्वारा मौजूदा वित्त वर्ष में लिए जाने वाले कर्ज के संबंध में अभी किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया गया है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर