चौबीस घंटे में सामने आए कोरोना के 3390 मामले, देश में रिकवरी दर 29.36 प्रतिशत हुई

देश मे अब कुल मामलों की संख्या 56,342 तक पहुंच गई है। कल से अब तक देश में कोविड-19 के 3390 मामले सामने आए हैं। अभी तक कुल 16,540 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, वहीं पिछले 24 घंटे में 1273 लोग स्वस्थ हुए हैं। कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 29.36 प्रतिशत तक पहुंच गई है। मरीजों के स्वस्थ होने की दर में लगातार वृद्धि हो रही है।
इसके अलावा देश में 216 ऐसे जिले हैं, जहां से आज तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। 42 जिले ऐसे हैं, जिनमें पिछले 28 दिन से कम समय में कोई नया मामला सामने नहीं आया है, 29 जिलों से पिछले 21 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 36 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है और 46 दिनों में पिछले 7 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है।
देश में कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए भारत सरकार द्वारा राज्यों व संघ शासित प्रदेशों के सहयोग से विभिन्न कार्य शुरू किए गए हैं। इन कार्यों की उच्चतम स्तर पर नियमित समीक्षा और निगरानी की जा रही है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज तमिलनाडु,कर्नाटक और तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत कर कोविड-19 से निपटने की तैयारियों और इस पर काबू पाने के उपायों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से लौट रहे प्रवासी कामगारों के क्वारंटीन के उचित प्रबंधों सहित एसएआरआई व आईएलआई मामलों की सैम्पलिंग और टेस्टिंग को बढ़ाने की जरूरत है।
आईसीएमआर ने मल्टी सेंटर क्लीनिकल ट्रायल- प्लैसिड ट्रायल “फेज-II ओपन-लेबल, रैन्डॉमाइज्डन कंट्रोल्ड ट्रायल” शुरू किया है, ताकि नियंत्रित रोग में कोविड-19 से संबंधित जटिलताओं को सीमित करने में कान्वलेसन्ट प्लाज्मा की सुरक्षा और प्रभाव का जायजा लिया जा सके।” इस अध्ययन को 29 अप्रैल को कोविड-19 नेशनल एथिक्स कमेटी (सीओएनईसी) की मंजूरी मिल चुकी है। आईसीएमआर ने प्लै‍सिड ट्रायल के 21 संस्थानों का चयन किया है। इनमें महाराष्ट्र के 5 अस्पताल, गुजरात के 4 अस्पताल, राजस्थान, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में दो-दो अस्पताल तथा पंजाब, कर्नाटक, तेलंगाना और चंडीगढ़ का एक-एक अस्पताल शामिल है।