टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर रचा इतिहास

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट क्रिकेट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। 70 साल में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में ये पहली जीत है।
ज्ञात रहे कि भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की थी, लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली थी।
सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। तीन शतक के सात उन्होंने सीरीज में 521 रन बनाए। चौथे टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका। पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऐसे में चायकाल से पहले दोनों टीमों के कप्तानों के बीच मैच को बराबरी पर समाप्त करने पर सहमति बन गई। मैच की पहली पारी में टॉस जीतकर 7 विकेट पर 622 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद कंगारू टीम को 300 रन पर ढेर करने के बाद उसे फॉलोऑन खेलने को कहा। इसके बाद बारिश की वजह से ज्यादा खेल नहीं हो सका और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बगौर कोई विकेट खोए 6 रन बना सका।