Thursday, October 17, 2024
Homeन्यूज हेडलाइंसरेलवे ने घटाई एडवांस रिजर्वेशन की समयसीमा, अब यात्री 60 दिन पहले...

रेलवे ने घटाई एडवांस रिजर्वेशन की समयसीमा, अब यात्री 60 दिन पहले ही बुक कर पाएंगे टिकट

नई दिल्ली (हि.स.)। भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब एडवांस रिजर्वेशन की समयसीमा 120 दिनों से घटा कर 60 दिन कर दी गयी है। यात्री अब 4 महीने की बजाय 2 महीने पहले से रिजर्वेशन करवा पाएंगे। हालांकि विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की समयसीमा में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

रेल मंत्रालय के अनुसार मंत्रालय ने 1 नवंबर से टिकटों के एडवांस आरक्षण की समय सीमा को यात्रा के दिन को छोड़कर 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया है। रेलवे का ये नियम 1 नवंबर से लागू होगा। अब तक जिन लोगों ने पहले से ही बुकिंग करवा रखी है, उनका रिजर्वेशन बरकरार रहेगा। 31 अक्‍टूबर तक लोग 120 दिनों के भीतर यात्रा के लिए रिजर्वेशन करवा सकते हैं, लेकिन उसके बाद नया नियम लागू हो जाएगा।

रेलवे के निदेशक यात्री विपणन-II संजय मनोचा ने परिपत्र में स्पष्ट किया कि विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की समयसीमा में कोई परिवर्तन नहीं होगा। टिकट के एडवांस आरक्षण की कम अवधि का असर 31 अक्टूबर से पहले की गई बुकिंग पर भी नहीं पड़ेगा। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में अग्रिम आरक्षण समय सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा, जहां पहले से ही कम समय सीमा लागू है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर