Tuesday, October 22, 2024
Homeन्यूज हेडलाइंसविधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र में भाजपा को 156, शिवसेना को 78 और राकांपा...

विधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र में भाजपा को 156, शिवसेना को 78 और राकांपा (एपी) को 54 सीटें देने का फैसला

मुंबई (हि.स.)। महाराष्ट्र में भाजपा नीत एनडीए गठबंधन के सहयोगी दलों में सीटों का बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। सूबे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 156 सीटें, शिवसेना (शिंदे समूह) को 78 सीटें और अजित पवार की राकांपा को 54 सीट दिए जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इस फार्मूले की अभी तक औपचारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

विश्वस्त सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर केंद्रीय भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर करीब करीब तीन घंटे तक विचार विमर्श किया। इसके बाद महाराष्ट्र में भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा ने महाराष्ट्र की कुल 288 सीटों में से 99 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। भाजपा अपने हिस्से की 57 सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम पर विचार कर रही है।

महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के सागर बंगले पर इच्छुक उम्मीदवारों की भीड़ लगी हुई है। प्रदेश भाजपा की ओर से भेजी गई इच्छुक उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व लेगा। सूत्रों ने बताया कि एनडीए गठबंधन में जीत की प्रबल संभावना को ही टिकट देने का प्रमुख मापदंड बनाया गया है। देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा में कहा कि एनडीए गठबंधन में सीटों का बंटवारे को लगभग अंतिम रूप दिया जा चुका है। बहुत जल्द इसकी घोषणा सहयोगी दल अलग-अलग अपने तरीके से करेंगे।

संबंधित समाचार

ताजा खबर