Thursday, May 2, 2024
Homeभारतसामाजिक और आर्थिक बदलाव का महत्वपूर्ण अंग है विज्ञान: पीएम मोदी

सामाजिक और आर्थिक बदलाव का महत्वपूर्ण अंग है विज्ञान: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक शिखर सम्मेलन- वैभव सम्मेलन का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने विज्ञान, अनुसंधान और शोध को बढ़ावा देने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। उन्होंने विज्ञान को सामाजिक और आर्थिक बदलाव के प्रयासों का महत्वपूर्ण अंग बताते हुए कहा कि उनकी सरकार किसानों को अच्छे उत्पादन के लिए अव्वल दर्जे का वैज्ञानिक अनुसंधान उपलब्ध कराना चाहती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अपने किसानों की मदद के लिए हम अव्वल दर्जे का वैज्ञानिक अनुसंधान चाहते हैं। हमारे कृषि अनुसंधान वैज्ञानिकों ने दाल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है। हम बहुत कम मात्रा में दाल का निर्यात कर पाते हैं। हमारा अन्न उत्पादन रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचा है।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर महत्वाकांक्षी आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र करते हुये कहा कि इसमें वैश्विक कल्याण की भावना भी निहित है। इसे साकार करने के लिए उन्होंने सभी का समर्थन मांगा। यह सम्मेलन वैश्विक और प्रवासी भारतीय शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों को एक मंच प्रदान करता है।

टॉप न्यूज