Thursday, May 9, 2024
Homeटॉप न्यूजअर्जेंटीना ने पेनल्‍टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर जीता फीफा वर्ल्ड कप

अर्जेंटीना ने पेनल्‍टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर जीता फीफा वर्ल्ड कप

कतर में खेले गए फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 के खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना ने पेनल्‍टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर फीफा वर्ल्ड कप जीत लिया। 90 मिनट के खेल के बाद स्‍कोर 2-2 की बराबरी पर था, फिर एक्‍सट्रा 30 मिनट के खेल के बाद स्‍कोर 3-3 की बराबरी पर रहा। इसके बाद पैनल्‍टी शूट आउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 के स्कोर से हरा दिया।

photo credit fifa world cup twitter account

पांचवां वर्ल्‍ड कप खेल रहे लियोनेल मेसी ने पहले हॉफ में पेनल्‍टी का फायदा उठाते हुए पहला गोल दागा। मेसी का इस वर्ल्‍ड कप के 11 मैचों में यह छठा गोल था। साथ ही वर्ल्ड कप के इतिहास में मेसी का यह 12वां गोल रहा। मैच के 23वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनल्टी मिला, जिसे कप्तान मेसी ने लेने का फैसला लिया। उन्होंने फ्रांस के कप्तान और गोलकीपर लॉरिस को आसानी से छकाते हुए इसे गोल पोस्ट में डाल दिया। इसके बाद दूसरा गोल 36वें मिनट में आया। डि मारिया ने यह गोल दागा। उन्‍हें एलेक्सिस मैकएलिस्टर का साथ मिला। जिसके बाद मारिया ने इसे गोल पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं की। मैच में अर्जेटीना की टीम ने फ्रांस पर पूरी तरह से दबाव बना कर रखा।

फ्रांस की टीम ने दूसरे हॉफ में जबर्दस्‍त वापसी की। एमबापे ने दो मिनट में दो गोल दाग दिए। उनका पहला गोल 80वें मिनट में पेनल्‍‍‍‍टी के माध्‍यम से आया। इसके बाद उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने महज दो मिनट के भीतर एक और गोल 82वें मिनट में कर दिया। इसके बाद 108वें मिनट में फिर से मेसी ने गोल दाग दिया। ऐसा लग रहा था कि यहां से अर्जेंटीन यह मैच जीत जाएगा, लेकिन 118वें मिनट में मिली पेनल्टी को एमबापे ने गोल में बदल दिया। इस तरह 120 मिनट का खेल होने के बाद मैच 3-3 से बराबरी पर रहा।

पेनल्‍टी शूटआउट में दोनों टीमों से पहले दो गोल मेसी और एम्‍बाने ने लिए और वो इसमें सफल रहे। लेकिन इसके बाद फ्रांस ने अगले दो चांस मिस कर दिए। वहीं अजेंटीना के खिलाड़ियों ने कोई गलती नहीं की। बैक टू बैक अगले तीन गोल दाग कर उन्‍होंने 4-2 से शूटआउट को अपने नाम कर लिया।

संबंधित समाचार