Friday, September 20, 2024
Homeसमाचार LIVEआरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक शुरू, रेपो रेट यथावत रहने की संभावना

आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक शुरू, रेपो रेट यथावत रहने की संभावना

मुंबई (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक यहां मंगलवार को शुरू हो गई। आरबीआई गवर्नर की अध्‍यक्षता में चल रही तीन दिवसीय इस बैठक के फैसले का ऐलान शक्तिकांत दास गुरुवार, 8 अगस्‍त को करेंगे। हालांकि, इस बार भी नीतिगत ब्‍याज दर रेपो रेट में बदलाव की संभावना कम है।

आर्थिक मामलों के जानकारों ने बताया कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षा में शुरू हुई तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति इस बार भी नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रख सकती है। विश्‍लेषकों का कहना है कि एमपीसी मुद्रास्फीति से जुड़ी चिंताओं और आर्थिक वृद्धि की मजबूत रफ्तार को देखते हुए नीतिगत ब्याज दर में किसी तरह की बदलाव की संभावना बहुत कम है।

एमपीसी नीतिगत ब्‍याज दरों में किसी भी बदलाव के बारे में फैसला करने वाली आरबीआई सर्वोच्च इकाई है। रिजर्व बैंक ने पिछली बार फरवरी, 2023 में रेपो रेट बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दिया था, जिसके बाद से इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। गौरतबल है कि जून में खुदरा महंगाई दर चार महीनों के उच्चतम स्तर 5.08 फीसदी पर पहुंच गई थी।

संबंधित समाचार

ताजा खबर