Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशएमपी में फि‍र एक्टिव हुआ मानसून, प्रदेश के कई जिलों में भारी...

एमपी में फि‍र एक्टिव हुआ मानसून, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली ली है। प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश का दौर चल रहा है। भोपाल में मंगलवार सुबह करीब 11 बजे से बारिश हो रही है। प्रदेश में अब तक 28.7 इंच पानी गिर चुका है। यह सीजन का 76 प्रतिशत है। आज मंगलवार को अशोकनगर, छतरपुर, सतना, बालाघाट, धार, खरगोन, देवास, खंडवा और बुरहानपुर में तेज बारिश का अलर्ट है। वहीं, बुधवार से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, लो प्रेशर एरिया अभी भी एक्टिव है। यह सिस्टम अगले 2 से 3 दिन में आगे बढ़ेगा। इससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी भी बनी रहेगी। इससे पहले प्रदेश में सोमवार को मौसम के दो रंग देखने को मिले। उज्जैन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर में दिन का टेम्प्रेचर 34 डिग्री के पार रहा। वहीं, नर्मदापुरम, शिवपुरी, मंडला, रीवा, सतना और सिवनी में बारिश भी हुई। सिवनी में पौन इंच पानी गिर गया।

वहीं, कैचमेंट एरिया में हो रही तेज बारिश के चलते नर्मदापुरम के तवा डैम का जलस्तर बढ़ गया है। सोमवार रात करीब 9 बजे डैम के 13 में से 3 गेट चार-चार फीट तक खोल दिए गए। जलस्तर बढ़ता देख रात करीब एक बजे दो और गेट खोलने पड़े। फिलहाल, डैम के 5 गेटों से करीब 34000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे है। मंडला में सबसे ज्यादा 42 इंच और सिवनी में 41 इंच बारिश हो चुकी है। भोपाल और नर्मदापुरम संभाग भी बेहतर स्थिति में है। भोपाल में 33 इंच पानी गिर चुका है, जो सीजन का 90 प्रतिशत तक है। प्रदेश के 20 जिलों में 30 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। बारिश के मामले में श्योपुर जिला भी आगे हैं। इंदौर, उज्जैन और रीवा संभाग में कम बारिश हुई है।

इस संबंध में मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि पूर्वी भोपाल, रायसेन,सांची,भीमबेटका, छिंदवाड़ा में बिजली की मध्यम गरज के साथ बारिश होगी । वहीं, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, गुना, राजगढ़, विदिशा में मध्यम बारिश के साथ-साथ मुरैना, श्योपुर कलां, भिंड, आगर-मालवा, उज्जैन, सीहोर, शाजापुर, देवास, खरगोन, महेश्वर, खंडवा में हल्की बारिश होने की संभावना है। पूर्वाह्न में ओंकारेश्वर, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, पांडुर्णा, सिवनी, बालाघाट, रायसेन, सागर, शहडोल, अनूपपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज में बारिश होगी।

दिन के तापमान की बात करें तो भोपाल में 33.3 डिग्री, गुना में 33.1 डिग्री, नर्मदापुरम में 34 डिग्री, खंडवा में 33.1 डिग्री, रायसेन में 33.4 डिग्री, रतलाम में 33.6 डिग्री, उज्जैन में 34 डिग्री, खजुराहो में 33.8 डिग्री, नरसिंहपुर में 34 डिग्री, रीवा में 33.4 डिग्री, सागर में 33.8 डिग्री, सीधी में 33 डिग्री पारा रहा।

संबंधित समाचार

ताजा खबर