मध्य प्रदेश में पहली बार ट्रांसमिशन कंपनी ने ऊर्जीकृत किया 500 MVA का ट्रांसफार्मर

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने नवाचार करते हुए मध्य प्रदेश के अपने ट्रांसमिशन नेटवर्क में लगभग 25 करोड़ की अनुमानित लागत से पहली बार 500 MVA क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित किया है। गत दिवस 400 KV सब-स्टेशन भोपाल में इस विशेष डिजाइन से तैयार करवाये गये 500 MVA के पावर ट्रांसफार्मर को सफलतापूर्वक ऊर्जीकृत किया गया। मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने 400 JV सब-स्टेशन भोपाल में 400/220/132 KV के 315 MVA क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर के लिये लगने वाले स्थान पर ही विशेष डिजाइन से तैयार हुए मेसर्स टीएण्डआर द्वारा निर्मित इस 500 MVA क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित किया है।

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के मुख्य अभियंता राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 400 KV सब-स्टेशनों में परंपरागत 315 MVA के पावर ट्रांसफार्मर लगाये जाते रहे है। जिसके स्थान पर पहली बार 500 MVA क्षमता का यह पहला पावर ट्रांसफार्मर है, जिसे शासन की ज्यादा से ज्यादा नवाचार अपनाने की मंशा के तहत स्थापित किया गया है। राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि क्योंकि यह ट्रांसफार्मर प्रथम बार खरीदा जा रहा था, अतः इसकी तकनीकी बारीकियों का अध्ययन एवं खरीदने हेतु टेंडर के महत्वपूर्ण तकनीकी पैरामीटर बनाने में मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के कार्यपालन अभियंता इकबाल खान ने महती भूमिका अदा की।

इस नवाचार का फायदा यह है कि जितनी जगह 315 MVA क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर की स्थापना को लगती है उतने ही इन्फ्रा स्ट्रक्चर में 500 MVA क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित कर लिया जाता है। जिससे अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया, धन और श्रम बच जाता है साथ ही सब-स्टेशनों में बढ़ने वाली अचानक लोड डिमांड को भी पूरा किया जा सकता है। इस ट्रांसफार्मर की स्थापना के उपरांत 400 KV सब-स्टेशन भोपाल की क्षमता 1445 MVA की हो गई है।

इस ट्रांसफार्मर की स्थापना से भोपाल के शहरी और औद्योगिक क्षेत्र के अलावा बैरागढ़, विदिशा, मुगालिया छाप के अतिरिक्त आष्टा क्षेत्र को भी बेहद फायदा मिलेगा इस ट्रांसफार्मर की स्थापना से इन क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण पर्याप्त विद्युत आपूर्ति उचित वोल्टेज में की जा सकेगी साथ ही आष्टा, उज्जैन क्षेत्र को भी भोपाल से सपोर्ट मिल सकेगा।