बिजली कंपनी ने मानक संचालन प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर तीन अधिकारियों को किया निलंबित

मध्य प्रदेश की मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कर्तव्य में लापरवाही बरतने और निर्देशों की अव्हेलना करने के कारण संचारण संधारण वृत्त दतिया के महाप्रबंधक सहित दतिया वृत्त के अंतर्गत बसई वितरण केंद्र में पदस्थ एक सहायक प्रबंधक एवं दतिया ग्रामीण उपसंभाग में पदस्थ एक प्रबंधक को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की कार्यवाही की गई है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि कंपनी मुख्यालय द्वारा मेंटिनेंस एवं लाइनों के रख-रखाव हेतु निर्धारित एसओपी जारी कर कड़ाई से इसका पालन किये जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसी क्रम में संचारण संधारण वृत्त दतिया के महाप्रबंधक विनोद भदौरिया सहित दतिया वृत्त के अंतर्गत बसई वितरण केंद्र में पदस्थ सहायक प्रबंधक दिनेश ठाकुर एवं दतिया ग्रामीण उपसंभाग में पदस्थ प्रबंधक नूतन श्रीवास्तव ने मेंटिनेंस एवं लाइनों के रख-रखाव हेतु निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन नहीं किये जाने से ग्राम कंधारी में विद्युत दुर्घटना होने के चलते तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की कार्यवाही की गई है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने सभी मैदानी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा है कि वे उपकेन्द्रों एवं लाईनों के रख-रखाव कार्य के दौरान कंपनी मुख्यालय द्वारा मेन्टीनेन्स, उपकेन्द्रों एवं लाईनों पर कार्य करने हेतु जारी निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का पालन अनिवार्य रूप से करें। प्रबंध संचालक ने कहा है कि सुरक्षा मानकों एवं शट डाउन के मानकों का पालन करें तथा नियमानुसार परमिट लेकर ही मेन्टीनेन्स का काम करें।

प्रबंध संचालक ने स्पष्ट किया है कि कंपनी मुख्यालय द्वारा जारी एसओपी एवं निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण यदि विद्युत कर्मचारियों की घातक अथवा अघातक विद्युत दुर्घटना घटित होती है तो उसके लिए महाप्रबंधक से लेकर सहायक प्रबंधक स्तर तक के दोषी अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी और लापरवाही करने वाले कार्मिकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।