Thursday, October 24, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजकोहरे के मद्देनजर सभी एयरलाइनों के लिए एसओपी जारी, सभी मेट्रो एयरपोर्ट...

कोहरे के मद्देनजर सभी एयरलाइनों के लिए एसओपी जारी, सभी मेट्रो एयरपोर्ट पर स्थापित होंगे वार रूम

कोहरे से उत्पन्न व्यवधानों को देखते हुए यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए सोमवार को सभी एयरलाइनों को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जा चुकी है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को सोशल मीडिया एक्स पर इस बात की जानकारी दी।

मंत्री ने एक्स पर लिखा है कि इन एसओपी के अलावा सभी 6 मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटना की रिपोर्टिंग मांगी गई है। इस तरह से निर्देशों, एसओपी और सीएआर की निगरानी की जाएगी और नियमित रूप से रिपोर्ट की जाएगी। यात्री असुविधा के संबंध में किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने के लिए 6 मेट्रो हवाई अड्डों पर हवाई अड्डों और एयरलाइन ऑपरेटरों द्वारा ‘वॉर रूम’ स्थापित किए जाएंगे। चौबीसों घंटे पर्याप्त सीआईएसएफ जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

मंत्री ने यात्रियों को आश्वस्त करते हुए लिखा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहूंगा कि कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। इसके बीच अनियंत्रित व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य हैं और इनसे मौजूदा कानूनी प्रावधानों के अनुरूप सख्ती से निपटा जाएगा।

एक दिन पहले सोशल मीडिया एक्स पर अपने ट्वीट को रिट्विट करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा है कि कल सोमवार को दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिसमें दृश्यता में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव आया। कभी-कभी सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच दृश्यता शून्य तक गिर गई। ऐसे में अधिकारियों को सीएटी III रनवे पर भी कुछ समय के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। (हि.स.)

संबंधित समाचार

ताजा खबर