Monday, September 30, 2024
Homeमध्यप्रदेशरीवा, सतना और दतिया से इसी वर्ष शुरू होगी हवाई सेवा: केंद्रीय...

रीवा, सतना और दतिया से इसी वर्ष शुरू होगी हवाई सेवा: केंद्रीय मंत्री सिंधिया

भोपाल (हि.स.)। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इसी वर्ष रीवा, सतना और दतिया में हवाई सेवा शुरू होगी। अभी हमने मकर संक्रांति सहित कई त्यौहार मनाए हैं। त्यौहारों की बेला में नई हवाई सेवाओं को प्रारंभ करने का शुभ कार्य हो रहा है। यह हवाई सेवा ग्वालियर को दिल्ली और अयोध्या से भी जोड़ेगी।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ग्वालियर से बैंगलोर की हवाई सेवा का शुभारंभ कार्यक्रम को दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव भी चित्रकूट से वर्चुअली जुड़े।

सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश के साथ मध्यप्रदेश और ग्वालियर भी बदल रहा है। मुख्यमंत्री डॉ यादव भी ग्वालियर के विकास के लिए प्रयासरत हैं। ग्वालियर व्यापार मेले में इस वर्ष की गतिविधियों के अवलोकन के लिए आए थे। आज प्रारंभ हुई ये उड़ानें व्यवसाय-वाणिज्य और पर्यटन में वृद्धि कर अर्थव्यवस्था को नई शक्ति प्रदान करेंगी।

उन्होंने कहा कि भारत की आध्यात्मिक और आर्थिक शक्ति का संगम हो रहा है। इससे हमारा देश विश्व पटल पर उभर कर आएगा। ग्वालियर से नई विमान सेवाओं के प्रारंभ होने से यात्री दक्षिण भारत और आईटी की राजधानी तक और केन्द्रीय राजधानी के साथ ही रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या तक पहुंच सकेंगे।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि नई हवाई सेवाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प और मुख्यमंत्री डॉ यादव की सकारात्मक सोच का संगम है। ग्वालियर में विमानतल को आधुनिकतम स्वरूप देने के साथ ही प्राचीन संस्कृति और इतिहास की झलक प्रस्तुत करने का कार्य भी हुआ है। प्रधानमंत्री अधोसंरचना के विकास पर जोर देते हैं। लगभग सवा वर्ष की अवधि में ग्वालियर विमानतल से जुड़े कार्य सम्पन्न हो रहे हैं। सिंधिया ने इंदौर से यूएई, शारजाह के लिए हवाई सेवाओं और प्रदेश के विभिन्न स्थानों से एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए किए गए प्रयासों की भी विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ यादव ग्वालियर के विकास के कार्य प्राथमिकता से कर रहे हैं। जिससे ग्वालियर वासियों को कई सौगातें मिल रही हैं। हाल ही में 500 करोड़ की लागत से ग्वालियर में नया हवाई टर्मिनल बनाया गया है। अब ग्वालियर में 33 विमान सेवाओं के माध्यम से 13 शहरों में जोड़ने का अवसर मिल गया है। जबलपुर और रीवा में एयरपोर्ट विकास तथा सतना हवाई पट्टी के विकास का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि “पहले ग्वालियर में छोटे छोटे विमान आते थे, पर अब एक नहीं बल्कि दो-दो एयरबस 320 विमानों की आवाजाही ग्वालियर से होगी। इससे ग्वालियर की क्षमता को विश्व पटल पर उजागर करने का एक नया साधन मिलेगा।” उन्होंने कहा कि 500 करोड़ रुपये की लागत वाला दो लाख वर्ग फीट में स्थापित ग्वालियर का नवीन हवाईअड्डा, इंदौर और भोपाल हवाईअड्डे जितना ही विशाल होगा और 16 महीनों के रिकॉर्ड समय में तैयार कर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में वर्चुअल माध्यम से ग्वालियर, भोपाल तथा अन्य शहरों से जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी सम्मिलित रहे।

संबंधित समाचार

ताजा खबर