Friday, October 18, 2024
Homeमध्यप्रदेशकलेक्टर ने बिजली कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल लगाकर परखी गुणवत्ता,...

कलेक्टर ने बिजली कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल लगाकर परखी गुणवत्ता, कहा- हो शिकायतों का त्वरित निराकरण

उज्जैन (हि.स.)। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को समयसीमा की बैठक में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर एमपीईबी के हेल्पलाइन नंबर 1912 और जोनवाइस जारी हेल्पलाइन नंबर पर स्वयं कॉल कर शिकायतों के निराकरण की गुणवत्ता परखी। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर पर आने वाली शिकायतों का त्वरित निराकरण हो यह सुनिश्चित किया जाएं।

उन्होंने नगरनिगम को निर्देश दिए कि घाटों पर व्यवस्थाएं दुरुस्त की जाएं। घाटों का सौंदर्यीकरण कराएं। जिसके लिए एक डेडीकेटेड टीम लगाई जाएं। घाटों की सफाई, काई को हटाने, व्यवस्थित लाइटिंग लगाने की कार्यवाही की जाएं। पेंटिंग के इच्छुक बच्चों से घाटों पर पेंटिंग कराई जाएं। गंगा दशमी की तैयारियां भी शुरू करें। उन्होंने पेयजल व्यवस्था के भी सुचारू संचालन करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिंह ने नालों के साफ सफाई कार्य की जानकारी ली। जिसमें नगर निगम द्वारा बताया गया कि शहर के 118 नालों में से 102 की सफाई की जा चूंकि हैं। शेष 16 नालों की सफाई की जा रही हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि शहर के नालों के उपर के अतिक्रमण को चिन्हित कर उन्हें शीघ्र हटवाएं। जर्जर सार्वजनिक भवन यथा स्कूल, शेड आदि को भी डिस्मेंटल कराएं। सवारी मार्ग पर पड़ने वाले जर्जर भवनों को भी हटाएं।

बैठक में कलेक्टर ने जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। जिसमें बताया गया कि अस्पताल की लिफ्ट बंद हैं। विभिन्न वार्डो और कक्षों में लगे ऐसी भी नहीं चल रहे हैं। यह समस्या काफी दिनों से बनी हुई हैं। जिस पर कलेक्टर ने जिला अस्पताल के लिफ्ट प्रबंधन की एजेंसी को टर्मिनेट करने और नई एजेंसी को काम देने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में एसी संचालन के लिए अधिकृत एजेंसी को भी लापरवाही पर पब्लिक न्यूसेंस का नोटिस जारी करने के निर्देश एसडीएम नगर को दिए।

कलेक्टर ने ई रिक्शा के संचालन के संबंध में भी जानकारी ली। जिसमें आरटीओ द्वारा बताया गया की आवंटित 22 रूट्स पर 1 जून से ई रिक्शा वाहनों का संचालन किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि ई रिक्शा वाहनों का प्रारम्भ सुनियोजित ढंग से किया जाए। जिसमें ई रिक्शा चालकों को वाहन के पीछे चस्पा करने के लिए आवंटित रूट के स्टिकर्स, हेल्पलाइन नंबर आवश्यक दिशा निर्देशों की प्रचार सामग्री दी जाए। नई व्यवस्था के प्रारंभ से पूर्व ई रिक्शा चालकों की ब्रीफिंग करें। प्रत्येक जोन की मॉनिटरिंग के लिए ट्रैफिक पुलिस और कार्यपालिक मेजिस्ट्रेट्स की ड्यूटी भी लगाई जाए।

बैठक में कलेक्टर ने 4 जून को इंजीनियरिंग कॉलेज में होने वाली मतगणना की तैयारियों की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने मतगणना स्थल पर आवश्यक सामग्री, ग्रीष्म ऋतु की दृष्टिगत पेयजल व्यवस्था, पास, बिजली आपूर्ति, चिकित्सा ,वीडियोग्राफी सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए।

संबंधित समाचार

ताजा खबर