एसबीआई की 13 सौ शाखाओं के बदले आईएफएससी कोड

अगर आपको किसी के एसबीआई एकाउंट में नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसा भेजना हो तो एक बार एसबीआई की ब्रांच का आईएफएससी कोड और नाम फिर से पता कर लें, क्योंकि सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने देशभर में करीब 1,300 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड बदल दिये हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय होने के बाद ऐसा किया है। एसबीआई ने इन शाखाओं के नए नाम और नए आईएफएससी कोड की सूची जारी की है, जिसमें 1,295 शाखाओं के नाम में परिवर्तन किया गया है।
ज्ञात रहे कि एसबीआई के छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय 1 अप्रैल 2017 से प्रभावशील हुआ है। एसबीआई ने जो सूची जारी की है, उनमें इन शाखाओं के पुराने नाम और आईएफएससी कोड का भी उल्लेख किया गया है।
उल्लेखनीय है कि भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इसकी देशभर में 22,428 शाखाएं हैं। इसी साल अप्रैल में एसबीआई ने अपने पांच सहयोगी बैंकों स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय कर लिया है।