सीएम चौहान की बड़ी घोषणा: पंचायत सचिवों को मिलेगा सातवें वेतनमान का लाभ, 5 लाख का दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा भी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित ‘ग्राम पंचायत सचिव सम्मेलन’ में प्रदेश के पंचायत सचिवों को महत्वपूर्ण सौगातें देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा है कि ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम पंचायत और सरकार के बीच सेतु की तरह कार्य करते हैं। वे सरकार को गाँव की सरकार से जोड़ते हैं। उनके कार्य में निरंतरता होती है। ग्राम पंचायत सचिव ही अनेक महत्वपूर्ण जन-कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करते हैं। आज मध्य प्रदेश आवास योजना, नल-जल योजना और अन्य योजनाओं में अग्रणी है। कोविड काल में भी ग्राम पंचायत सचिवों ने लगातार कार्य किया। हाल ही में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को बहुत कम समय में धरातल पर उतारने में ग्राम पंचायत सचिवों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उनकी मेहनत और ईमानदारी सराहनीय है।

सीएम चौहान ने कहा कि गाँव को विकसित, सुविधा संपन्न और आत्म-निर्भर बनाने में ग्राम पंचायत सचिव महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह विकसित भारत के लिए भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत सचिवों को नियमित कर्मचारियों की तरह विभिन्न सुविधाएँ दी जाएगी। न्यू पेंशन का लाभ भी नियमित कर्मचारियों की तरह दिया जाएगा।

सीएम चौहान ने कहा कि ये सुनिश्चित करेंगे कि 1 तारीख को आपका वेतन आपको मिल जाए। पंचायत सचिवों को 7वें वेतनमान का लाभ तत्काल प्रभाव से दिया जाएगा। इसके अलावा सीएम चौहान ने कहा कि पंचायत सचिवों को समयमान वेतनमान भी दिया जाएगा। पंचायत सचिव की असमय मृत्यु पर आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। सेवानिवृत्त होने पर एकमुश्त 3 लाख रुपये की राशि मिलेगी।  पीसीओ के पदों पर नियुक्ति के समय 50 प्रतिशत आरक्षण ग्राम पंचायत सचिवों को मिलेगा। ₹5 लाख का दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। नियमित कर्मचारी के समान पंचायत सचिवों को सभी सुविधाएं देने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।